RRB Paramedical Recruitment 2024: रेलवे के बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जाने आवेदन तरीका


RRB Paramedical Recruitment 2024: यह पोस्ट उन युवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है जो रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं। एवं रेलवे के भर्ती का इंतजार काफी लंबे समय से कर रहे थे। तो अब उनको बता दे। कि उनका इंतजार खत्म होता है। क्योंकि रेलवे बोर्ड द्वारा RRB Paramedical Recruitment का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पैरामेडिकल के 1376 खाली पदों पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। इस भर्ती में उम्मीदवार 16 सितंबर से पहले ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर दें। क्योंकि इसकी आवेदन तिथि काफी कम रखी गई है।

RRB Paramedical Recruitment 2024 Overviews

संस्था का नाम रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
पोस्ट नाम पैरामेडिकल
आवेदन की शुरुआती तिथि 17 अगस्त, 2024
आवेदन का तरीका ONLINE MOD
कुल रिक्तियां 1,376
आधिकारिक वेबसाइट  rrbapply.gov.in 

RRB Paramedical Recruitment के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है

इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आपको इसके शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आवश्यक प्राप्त करनी चाहिए। मुख्य रूप से आपको बता दें। अगर आप इस भर्ती में आवेदन कर रहे हैं। तो आपके पास नर्सिंग से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जो कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हो तब आप इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे अन्यथा आप इस भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य नहीं रहेंगे और शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी जानने के लिए आप आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

RRB Paramedical Recruitment के लिए आयु सीमा

जो भी विद्यार्थी इस भर्ती में आवेदन कर रहे हैं तो उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए वही अधिकतम आयु 43 वर्ष निर्धारित की गई है और आपको बता दे सरकार द्वारा बनाए गए आयु सीमा के नियम के अनुसार उन सभी वर्ग के विद्यार्थियों को आयु सीमा में छूट देखने को मिलेगी जो सामान्य वर्ग से नीचे में आते हैं। वही आपको यह भी बता दे की इस भर्ती में आपकी उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर किया जाएगा।

RRB Paramedical Recruitment के लिए आवश्यक तिथि

आवेदन की शुरुआती तिथि 16 अगस्त
आवेदन के अंतिम तिथि 16 सितंबर
आवेदन फार्म में संशोधन तिथि 26 सितंबर

RRB Paramedical Recruitment के लिए आवेदन शुल्क

दोस्तों विभाग द्वारा आवेदन शुल्क को लेकर भी एक नई अधिसूचना जारी की गई है आपको बता दें अगर आप सामान्य ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार है। तो आपका आवेदन शुरू ₹500 लगने वाला है। लेकिन जब आप एससी/एसटी एवं अन्य किसी भी वर्ग के छात्र है तब आपका आवेदन स्वरूप 250 रुपए लगेगा या आवेदन शुल्क उन लोगों के लिए भी निर्धारित किया गया है जो महिलाएं हैं या फिर सैनिक एवं टैक्स सर्विसमैन के लिए भी।

रेलवे पैरामेडिकल भारती चयन प्रक्रिया के बारे में जाने

इस भर्ती में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको मुख्य तीन कठिन परीक्षकों को पास करना पड़ेगा सबसे पहले आपको डीबीटी एग्जाम देना पड़ेगा जब आपका नाम उसे लिस्ट में आ जाता है तब आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद आपका चिकित्सा परीक्षण करवाया जाएगा और इन सभी को पूरा करने के बाद आपका सिलेक्शन इस विभाग द्वारा कर लिया जाएगा आपके परसेंटेज अनुसार आपको पद निर्धारित किया जाएगा।

RRB Paramedical Recruitment में आवेदन कैसे करें

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जिसका लिंक हमने ऊपर दिया है।
  • जब आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाते हैं तब आपको इसके होम पेज पर जाना पड़ेगा वहां पर आपके सामने एक लोगों का ऑप्शन दिखेगा तो उसमें आप अपना आईडी और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन हो जाए।
  • इन सभी को करने के बाद आपके सामने इस भर्ती से जुड़ी आवेदन फार्म खुल जाएगी जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी को भरनी पड़ेगी।
  • अब आप अपनी आवश्यक सभी दस्तावेज को स्कैन करें और अपलोड करें जो आवेदन फार्म में मांगी गई है।
  • इसके बाद आपको आवेदन स्कूल का भुगतान करना पड़ेगा जो कि आप ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं।
  • फिर आप इस आवेदन फार्म को सबमिट कर दें एवं इसका प्रिंटआउट काफी जरूर ले जो कि भविष्य में काम आएगा।

सारांश

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आरआरबी द्वारा निकाले गए पैरामेडिकल के खाली पदों पर जो भारती की जा रही है उसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है अगर आप भी रेलवे के सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए या पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है जिसकी जानकारी को आप प्राप्त करें और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आपका हिस्सा बने इस टाइप्स के अपडेट एवं सरकारी नौकरी के जानकारी को जानने के लिए आप हमेशा इस पेज से जुड़े रहें।

इसे भी पढ़ें:-

PM Awas Yojana Online Apply 2024: मुफ्त में बनवाना चाहते हैं घर, साथ में मिलेगा लाखों का सब्सिडी, इसका लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन

Nagar Palika Data Entry Vacancy: नगर पालिका में निकली No 1 डाटा एंट्री के पद पर भर्ती, बिना परीक्षा होगा सिलेक्शन, ऐसे करें आवेदन

SSA Govt Jobs Apply: सर्व शिक्षा विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने योग्यता,आयु सीमा और आवेदन तिथि

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आरआरबी पैरामेडिकल BHARTI में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की साक्ष की योग्यता के बारे में हमने ऊपर पोस्ट में बताया है आप इस पोस्ट से बढ़कर जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं

आरआरबी पैरामेडिकल BHARTI के लिए AGE LIMIT क्या है?

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष वही अधिकतम उम्र 27 वर्ष रखी गई है

आरआरबी पैरामेडिकल BHARTI सिलेक्शन किस प्रकार होगा?

उम्मीदवार का चयन इस BHARTI में तीन चरणों द्वारा किया जाएगा

आरआरबी पैरामेडिकल BHARTI मैं आवेदन कैसे करें?

BHARTI में आवेदन करने के लिए हमने सभी प्रक्रिया को ओपन आर्टिकल में बताया है आप उसे फॉलो करें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें
Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url